28 Dec

फाइनेंशियल प्लानिंग करने वाले लोग संकट के समय भी अधिक तैयार लगते हैं। अपने ड्रीम्स और गोल्स के लिए वे सिक्योर फील करते हैं। और हां, वे कुछ ज्यादा सेविंग भी कर पाते हैं।

तो सवाल उठता है कि आपको अपने फाइनेंशियल गौल्स कैसे प्लान करने चाहिए? लिस्ट बनाएं। अगर ऑफिस में चीजें अस्त-व्यस्त होने लगती हैं तो लिस्ट ही ट्रैक पर रखती है। जब बात शॉपिंग की हो तो लिस्ट होने से बहुत अधिक खरीददारी करने से बचा जा सकता है।फाइनेंस प्लानिंग के वक्त भी लिस्ट होना बहुत जरूरी है।इससे गोल सैट करने और उन्हें अचीव करने में मदद मिलती है। सक्सैसफुल फाइनेंशियल प्लानिंग का सीक्रेट यही है कि मनी गोल्स की लिस्ट बनाई जाए।

फाइनेंशियल गोल सैटिंग

लिस्ट उन्हीं गोल्स की होनी चाहिए जो आप जीवन में अचीव करना चाहते हैं । इसलिए पेंसिल इरेजर उठाइए और लिस्ट बनाना शुरू कर दीजिए! इरेजर इसलिए,क्योंकि गोल्स बदलते रहते हैं इसमें आपके छोटे-बड़े सभी सपने शामिल होते हैं जैसे:-

1.घर

2. कार

3.फॉरेन वैकेशन

4.- लोन चुकाना

5. रिटायरमेंट फंड

6. इमरजेंसी फंड

7.पेरेंट्स को हॉलीडे पर भेजना

8. बच्चे के इंटरनेशनल स्कूल या कॉलेज की फीस

9. – हायर एजुकेशन के लिए फॉरेन यूनिवर्सिटी जाना

10. दुनिया की सैर करने के लिए एक साल की छुट्टियां लेना।

लिस्ट में करें काट-छांट

अगला स्टैप है लिस्ट की सॉर्टिंग। लिस्ट को अपने फाइनेंशियल गोल के अनुरूप बनाएं। इसके तीन आधार हैं-किस चीज या सर्विस के लिए इंवेस्ट कर रहे हैं, उसकी कॉस्ट और टाइम फ्रेम, जिसमें आप उसे अचीव करना चाहते हैं। लिस्ट को शॉर्ट और लॉन्ग टर्म गोल्स में बांटें। कार आपका शार्ट  टर्म गोल हो सकता है लेकिन रिटायरमेंट फंड लॉन्ग टर्म गोल होगा। लिस्ट में छोटे और आसानी से पूरे किए जा सकने वाले गोल्स शामिल करें। जैसे-जैसे छोटे गोल पूरे होते जाएंगे, लिस्ट में टिक करते जाएं। इससे बड़ी राहत मिलती है साथ ही लॉन्ग टर्म गोल्स पर फोकस करने का मौका मिलता है ।

कैलकुलेशन

पैसे का हिसाब लगाने के लिए कैलकुलेटर लेकर बैठें और दिमाग लगाएं कि आपके गोल पूरा करने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए? हो सकता है आप ये नम्बर्स देखकर डर जाएं लेकिन जैसे- जैसे आप गोल के नजदीक पहुंचते जाएंगे इनकी अहमियत समझ आएगी । महंगाई के दौर में आप जितना इंतजार करेंगे ये नम्बर उतने ही बढ़ते जाएंगे। इसलिए जितनी जल्दी शुरू करेंगे, बेहतर रहेगा। मान लीजिए आप सितम्बर 2026 में किसी ट्रिप पर जाना चाहते हैं,जिसकी कॉस्ट आज की तारीख में 3 लाख रूपए आएगी। अगर मानकर, चलें कि महंगाई में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी तो जनवरी 2026 में इसी गोल के लिए 4.8 लाख खर्च करने होंगे। आपको अब इस अमाउंट के लिए प्लान करना होगा। अगर आप किस्तों में सेव करना चाहते हैं तो आपको सेफ म्युचुअल फंड्स में इंवेस्ट करना चाहिए व एसआईपी 12,000 रूपए प्रति महीना हो।

ऐसे ही आप अपने विभिन्न गोल्स के लिए प्लान कर सकते हैं इसके लिए आप किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से सलाह ले सकते हैं जो आपको आपके विभिन्न गोल्स के लिएअच्छा सा फाइनेंसियल प्लान बना के दे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via
Copy link
Powered by Social Snap